How to become a Event manager or Wedding planner

मेरे ऐसे तीन-चार दोस्त है  जिन्हे चीजों को Manage करना बहुत अच्छे  से आता है और उन्हें ऐसा करना अच्छा भी लगता है, चाहे वह कोई शादी हो या किसी का जन्मदिन हो या फिर कोई सोशल वर्क हो, वे वंहा पर उस Function को मैनेज करने पूरी भागीदारी निभाते है। इसके लिए उन्हें कोई पैसे नहीं मिलते है लेकिन फिर भी वे यह काम करते है क्यूंकि यह उनका Passion है। उनके फ्रेंड्स और फैमली के लोग, उनको किसी शादी-विवाह  में मैनेज करने के लिए बुलाते भी है, यहाँ तक  की मैने भी उन्हें कई बार बुलाया है।

उनके पास इतना अच्छा टैलेंट है लेकिन फिर भी वे बेरोजगार  है उन्हें अपने इसी Passion को Profession में बदल लेना चाहिए ताकि  लोगो की मदद भी कर सकें और पैसा भी कमा सकते हैं।

इसी पैशन को प्रोफेशन में बदलने के लिए मेरे पास एक Business Idea है जिसे मैने मेरे दोस्तों को भी बताया है और आपके साथ भी शेयर करना चाहता हूँ। इस आईडिया पर लोग काम करके मेने लोगो को सक्सेसफुल बने हुए देखा है जो है Event Management या फिर Wedding Planner.



INTRODUCTION

अब आपके मन में सवाल होगा, कि ये Event Management  होता क्या है ?

इसको सीधी भाषा में कहे तो 'किसी भी फंक्शन को सुसभ्य तरीके  से संचालित करना ही' इवेंट मैनेजमेंट  होता है। इसके अंदर Wedding, Birthday Parties, Sports Events, Fashion Event और या फिर कोई Filmfare जैसे इवेंट को मैनेज किया जाता है।

बड़ी सिटीज में जो प्रोग्राम या फंक्शन्स होते है, उनको इवेंट मैनेजमेंट (Ex.Wincraft, PerCept, Tafcon)कम्पनीज मैनेज करती है।  ये कम्पनीज सब कुछ खुद ही बुक करती है और उनको मैनेज करती है जैसे - Place of Event, Lighting, Stoppage Arrangement, Eating और Catering की आदि। फंक्शन के शुरू होने से लेकर, उसके समापन तक ये किसी को भी शिकयत का मौका नहीं देते।  इसी कारण से लोग फंक्शन के Management / Organize   करने का जिम्मा इन कम्पनीज को देते है ये कम्पनीज एक इवेंट को मैनेज करने के लिए करोड़ो का चार्ज लेते है जो की मेरे दोस्त मुफ्त में करते है। इसलिए मै उनको बार-बार कहता हूँ कि अपने पैशन को प्रोफेशन में बदलो और बेरोजगारी की दर को कम करो।

How To Start
अब इस इंडस्ट्री के बारे में हमें ज्यादा नहीं पता है तो हमें एक Starting Point चाहिए, जंहा से शुरू करके अपने आप को Update रखते हुए, इस बिज़नेस में अवल रह सके।

इसको स्टार्ट करने के लिए मेरे पास तीन Ideas है -

1. जैसा की मुझे और आपको पता है की शादियों के Session में, हमारे फ्रेंड्स, फैमली और रिस्तेदारों के महीने में एक-दो शादीया तो आ ही जाती है।  यही वो मौका है, जिसका हमे फायदा उठाना चाहिए और अपने हुनर को काम में लेते हुए अपनी प्रतिभा दिखानी चाहिए, ताकि लोगो को भी पता लगे की आपमें कुछ बात तो है।

इसके अंदर मेरे कहने का मतलब है कि आपको इन शादियों को मैनेज करने का जिम्मा ले लेना चाहिए वो भी बिना किसी फीस के। क्यूंकि अभी आपको सीखना है तो, सिखने के लिए कैसे फीस।

और ये कभी मत सोचना कि लोग क्या कहेंगे क्यूंकि लोगो का काम है कहना और सोचना, वो कुछ कर तो सकते नहीं।  उनका एक ही मतलब होता है कि न तो खुद करना और न ही किसी को करने देना। उनको नहीं पता कि आप यहाँ से सीखकर ही एक दिन ब्रांड बनेगे।

2.Wedding Planner या Event Manger बनने का जो दूसरा तरीका है उसके अंदर आप किसी इवेंट मैनेमेंट कंपनी में Internship  कर सकते है। इसके अंदर आप मैनेज करना भी सिख जायेंगे और कंपनी आपको salary भी देगी, हालाँकि इंटर्न करते समय ज्यादा सैलरी नहीं मिलती यही कोई 8 से 10 हजार रुपया मिलता है।

स्टार्टिंग में आपको Earning नहीं Learning  पर फोकस करना है। जैसे जैसे आपकी लर्निंग Learning Skill लगेगी वैसे वैसे हीEarning बढ़ने लगेगी।

इंटर्नशिप में कंपनी training भी देती है और साथ साथ में  उसकी Practice भी कराती  है वो भी किसी इवेंट या वेडिंग या फिर किसी अन्य फंक्शन में।

3. यहाँ पर आप किसी कॉलेज से MBA कर सकते है इवेंट मैनेजमेंट में, जिसके लिए 2 साल का समय लगेगा और  या फिर किसी इंस्टिट्यूट में Event management का course  कर सकते है जो 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक हो सकता है।

अगर आप इवेंट मेनेजमेंट में MBA करना चाहते है तो आपके पास किसी Recognized University से 50% नंबर के साथ Bachelor Degree होनी जरुरी है, चाहे वो किसी भी सब्जेक्ट से हो।   तभी आप इसके लिए eligible माने जायेंगे।

और अगर आप किसी Institute से 6 महीने या 1 वर्ष का कोर्स करना चाहते है तो 12 वी के बाद आप यह कोर्स कर सकते है।

4. अगर आपके पास कॉलेज या इंस्टिट्यूट ज्वाइन करने की लिए पर्याप्त समय नहीं है और आप Event Management / Wedding Planner को पार्ट टाइम सीखना चाहते है तो इसके लिए Online course भी उपलब्ध है, जिनको आप अपने समय के अनुसार कर सकते है।

What will you learn from the above work
1. Problem-solving Skill
2. Communication Skill
3. Time management
4. Responsibility
5. Team Work
6. Pricing

How to start on your own base

अब जब आपने इतने skills acquire कर ली है तो, अब समय आ गया है अपना बिज़नेस शुरू करने का। अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए दो तरीके है -

1. जिसमे पहले तरीके में हम broker बनकर किसी फंक्शन या इवेंट की deal किसी Event Management / Wedding Planner कंपनी को देंगे और उनसे अनुरोध करेंगे कि हम इस इवेंट को मैनेज करेंगे।

अब इस इवेंट के अंदर हमे केवल मेनेजिंग का काम ही करना है क्यूंकि बाकि booking वगैरह के काम कंपनी खुद ही कर लेगी।

 जब फंक्शन समाप्त को जाये तो हमें एक चीज़ तो मिलेगी और दूसरी हमे मांगनी होगी, जिसमे पहली चीज़ है Commission, जो हमे कंपनी देंगी

और जो दूसरी चीज़ है, वो है feedback जो हमें माँगना पड़ेगा  कंपनी और कस्टमर दोनों से जिससे हम अपना experience लोगो के साथ शेयर कर सके और उनको अपने काम के बारे में बता सके ताकि कल को वो भी हमे अपने फंक्शन में hire करें।

अगर इसी क्रम में हमने 5, 6 फंक्शन्स मैनेज कर लिए तो बाद में हमे ब्रोकर बनने की जरुरत नहीं है और हम experience के साथ अपनी कंपनी  शुरू करने के लिया तैयार है।

2. छोटे शहर या गांव जंहा पर कोई Event Management / Wedding Planner कंपनी नहीं है तो वंहा पर हमारे लिए एक बहुत बड़ी Opportunity है और ना ही कोई Competition है। तो जो लोग गांव या छोटे शहरो में रहते है उनको इस मौके का फायदा उठाना चाहिए और अपने Career की शुरुआत करनी चाहिए ना कि कुछ होने का इंतज़ार करना चाहिए।

यह दूसरा तरीका बड़े व छोटे शहरो दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

इसके अंदर हम अपनी कंपनी या अपने नाम के Visiting Card बनवाकर, अपने आस-पास के लोगो और दुकानों पर बाँट देंगे और उन्हें अपने काम के बारे में बताएँगे ताकि वे हमे अपने किसी फंक्शन में Contact कर सके।

और इसके अलावा हमें Printing Press वालों और पंडित से जरूर सम्पर्क करना होगा क्यूंकि जब हमारे India  किसी के यंहा कोई function होता है तो वह सबसे पहले पंडित से शुभ दिन का मुहूर्त निकलवाता है  और उसके बाद Printing Press वाले से अपने Visiting Card प्रिंट करवाता है तो ये दोनों लोग ही हमारे लिए बहुत जरुरी है।
यह जरुरी नहीं है कि हर बार Customer ही हमे कांटेक्ट करें, जब जरुरत हमें है तो हमे ही कांटेक्ट करना होगा। जब हम हर कदम पर कस्टमर का विश्वास जीतेंगे तभी हमारा बिज़नेस आगे बढ़ेगा।

इन दो प्रकार के लोगो के अलावा हमें अन्य लोगो से भी कनेक्शन रखना चाहिए जैसे - DJ वाले से, Photo Studio वाले से, कैटरिंग वालो से, हलवाई से, और  टेंट वाले से।

 क्यूंकि छोटे शहरो और गाँवो में लोग Event Management / Wedding Planner कम्पनीज के बारे में जानते भी नहीं है और वंहा पर कोई कंपनी होती भी नहीं है तो वे लोग अपने फंक्शन को खुद की मैनेज करते है तो ऐसे में हमे इन बाकी लोगो से (DJ, Photographer, Catering... ) भी contact रखना होगा ताकि हमे अपने बिज़नेस के लिए डील मिल सकें।

तो ऊपर दिए गए तरीको से आप अपने बिज़नेस से स्टार्ट कर सकते है।

Quick Tip -: यंहा पर मै आपको एक बात बताना चाहता हूँ जिसे हम tip भी कह सकते और एक वो गलती जिसे हमे ignore करनी चाहिए, जिसे बहुत से लोग business startup में कर देते है

वो है कि हमेशा Zero से शुरू करो,

इस बिज़नेस में हमारा Zero है कि हम शुरू में छोटे functions (Birthday Party, Friend Parties....) ही manage करे इससे हमे, होने वाली गलतियों और मुसीबतो का आभास होने लगेगा। लोग इन्ही छोटी-छोटी बातो को नज़रअंदाज़ कर देते है।

How to Expand Our Business (from our city to an international level)
अब जब लोग हमे जानने लगे  है और हमे काम भी मिलने लगा है तो business का विस्तार  चाहिए ताकि हम अपने आप में एक Brand बन सके।

अब समय आ गया है बिज़नेस को International Level तक ले जाना का।

तो चलिए शुरू करते है  :)

State Level -: इसके अंदर हम बड़ी सिटीज को कवर करेंगे कि इनमें हम अपने business को कैसे expend कर सकते है

इसके लिए सबसे पहले हमें Market Research करनी पड़ेगी दो चीज़े देखनी होगी
1. उस area के विकास की दर
2. Competition

जँहा पर ये दोनों बातें हमरे पक्ष में हो वही हमे अपने बिज़नेस की branch settle कर देनी चाहिए और मार्केट में अपनी जगह बना लेनी चाहिए।

अगर आप ब्रांच सेटल नहीं करना चाहते तो हम market research के बाद, उस specific एरिया में अपने बिज़नेस के marketing करनी शुरू कर देनी चाहिए, मार्केटिंग हम दो तरीके से कर सकते है ---
 १. Offline (Visiting card, Pamphlets आदि बांटकर )
 २. Online  (Facebook, Instagram या फिर किसी अन्य Social Media  platform द्वारा)

इसी क्रम में हम अपने State की बाकि Cities में भी अपने  बिज़नेस को सेटल कर सकते है। अब आपका बिज़नेस एरिया बढ़ने लगा तो man power hire कर लेनी चाहिए क्यूंकि अब यह एक व्यक्ति की बस की बात नहीं रही है।

National/Country Level-: अब हमे अपने बिज़नेस को सभी states में expend करना है जँहा different language होगी और different लोग होंगे।

इसके लिए लिए सबसे पहले आपको अपने स्टेट में Brand बनना होगा ताकि other state के लोग कम से कम आपको brand का नाम तो जानते हो ताकि वे easily trust कर सकें।

अब आपको Xiaomi की tehnic से अपने बिज़नेस को बढ़ाना होगा,  इसके लिए franchise देनी शुरू करनी होगी ताकि लोग आपके बिज़नेस को बढ़ाने में आपको मदद करे। Xioami अपनी इसी tachnic की मदद से आज देश में 28% market share कर रखा है।

इस Franchise technic की मदद से फ्रेंचाइज़र भी कमाएगा और आपको भी कमा के देगा, इसमें आपकी मेहनत आदि और revenue दोगुना हो जाएगा।

इसमें जल्दी successful होने के लिए digital होना जरुरी है ताकि customer को भी हमे hire करने में आसनी हो और हम भी एक जगह बैठे अपने बिज़नेस को मैनेज कर सकें।

International Level -: अब यह हमारे लिए एक अलग ही दुनिया है जिसमें अलग तरह के लोग, उनकी अलग ही भाषा, अलग ही धर्म और अलग ही रीती -रिवाज। यह हमारे business के लिए एकदम ही नया startup है तो ऐसी स्थिति में क्या करें ......

इसके लिए पहले तो हमे उस देश में personal और business relationship दोनो ही बनाने होंगे और साथ ही साथ वँहा के market की research करनी होगी कि  वँहा के लोगो की पसंद-नापसन्द, उनके रीती-रिवाज और सबसे पहले हम कँहा अपने बिज़नेस की नीम रखेंगे।

इसके अलावा वँहा के payment system के बारे में भी जानकारी जरुरी है और digital रूप से अपनी वेबसाइट को translate कराना और market research के हिसाब से अपने business के लिए strategy बनाना कि हमारे बिज़नेस के लिए क्या काम करेगा और क्या नहीं।

इसी प्रकार से हम अपने Event Management / Wedding प्लानर के बिज़नेस और international level तक expend कर सकते है।

Why 90% of Business is Fail in 5 Years
IBM की एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया की 90% startups पहले 5 साल में ही फ़ैल हो जाते है, आखिर ऐसा क्यों है कि 10 में से 9 बिज़नेस फ़ैल हो जाते है वो भी अपने शुरुआती दिनों में, तो चलिए इसके कुछ कारणों पर नज़र डालते है.......

1. ज्ञान की कमी-: ऐसे बहुत से लोग है जो बिना अपनी field में knowledge के बिज़नेस को स्टार्ट कर लेते है मैं नहीं कहता कि आपको fluent level का नॉलेज होना जरुरी है लेकिन कम से कम intermediate+ लेवल का नॉलेज होना जरुरी ताकि बिज़नेस में आने वाले उतार-चढ़ाव का का आभास होने लगे।

2. Market Research नहीं करना ऐसी जगह business को स्थापित करना जँहा या तो competition high हो या market के विकास की दर कम हो तो ऐसी स्थिति में बिज़नेस का फ़ैल होने तय है।

3. परिवर्तन या अपडेट को नहीं स्वीकारना 90% business के फ़ैल होने का मुख्य कारण यही है लोग अपने बिज़नेस में innovation नहीं करते।

95% बिज़नेस ऐसे भी है जो अभी तक ऑनलाइन नहीं हुए है जिनकी न तो कोई Website और न ही कोई App है।  इस digital world में digital होना जरुरी है।

ऐसा आपने भी देखा होगा कि आपकी गली-मोहल्ले या फिर आपके शहर में ऐसी बहुत सी दुकानें/बिज़नेस  होंगे  जो 10 वर्ष पहले भी वहीं थी और आज भी वंही है और उसी हालत में  बिना किसी परिवर्तन के।
और ऐसी दुकाने / बिज़नेस भी होंगे जो उनसे बाद में शुरू हुए और आज उनसे आगे है और अपने आप में brand भी है।

मुझे आपका तो नहीं पता लेकिन मैंने ऐसा देखा है तो इसीलिए बिज़नेस हो या लाइफ हो, दोनों में innovation और अपने आप को ज़माने के साथ बदलना जरुरी है।

4. Relationship की कमी बाजार में टिकने के लिए Personal और Business की साख मजबूत होना जरुरी है  ज्यादातर कंपनीज अपनी service या product बेचने पर ज्यादा focus करते है।

Customer के साथ हमारा रिलेशनशिप ही बिज़नेस को boost up करेगा।

5. Talented Manpower को hire न करना  बिज़नेस को रन करना एक व्यक्ति के बस की बात नहीं है इसके लिए सही और टैलेंटेड मैनपावर का होना जरुरी है।

Manpower बिज़नेस के लिए ग्रीस की तरह काम करता है जो आपके बिज़नेस के पार्ट्स को घिसने नहीं देता है और आपके बिज़नेस को लम्बी उम्र देता है।

6. या तो बहुत Expensive या फिर एकदम Cheap बहुत से बिज़नेस में उनके product / service की price डिसाइड नहीं हो पाती।

अगर वे अपने प्रोडक्ट या सर्विस की प्राइस high रखेंगे तो, एक तो लोग market में नए आये हुए प्रोडक्ट या सर्विस पर इतनी जल्दी विश्वास नहीं करते और दूसरा उसका  बाजार में आते ही मूल्य भी बहुत ज्यादा है।

और अगर मूल्य कम  रख देंगे तो थोड़े ही समय में बिज़नेस Loss Making कंडीशन में चला जाएगा और  हम फिर से खड़े होने लायक भी नहीं रहेंगे।

How to Differentiate your business with your competitors-:
 Event Management / Wedding Planner के बिज़नेस को success बनाने के लिए हमें हमारे competitor से कुछ अलग करना होगा ताकि कस्टमर हमें बार-बार hire करे। तो इसके लिए मेरे पास कुछ उपाय है -

1. Price or Service / Product -: यहाँ पर दो उपाय है जिनमे से कोई सा भी अपना सकते है। या तो आप अपने competatior से अपनी सर्विस की प्राइस काम रखे ताकि कस्टमर आपको आपकी कम प्राइस की वजह से hire करें।
या फिर आप अपने कस्टमर को ऐसी सर्विस दे जो आपके competitior नहीं दे रहे।

2. मजबूत Relationship -: आपको आपके मार्केट में personal और बिज़नेस relationship दोनों को ही अच्छा रखना होगा।

इसके लिए WOM (word of mouth) के रूल को अपनाना होगा ताकि कस्टमर आपके एक बार product / service  लेने के बाद अपने रिस्तेदारो, दोस्तों को, आपके product या service के बारे में बताएं और उन्हें एक बार use में लेने के लिए जरूर convence करे।

3. Buy 1 Get 1 ऑफर -: कस्टमर हमेशा ऑफर्स को पसंद करते है चाहें वो Gate 1 Buy 1 हो या फिर किसी  Occasion की सेल हो।
यह ऑफर सभी प्रकार के बिज़नेस में लागु होता है। इस रूल को अपनाकर भी आप अपने competitor से अलग हो सकते है।

4. Digital या Online होना -: 90 प्रतिशत ऐसे बिज़नेस है जिनकी न तो अभी तक कोई website है और न ही कोई app और न ही वे social media पर  है। तो यह भी अच्छा मौका है अपने Competitor से आगे निकलने का।

Quick Tip-: अपने competitor से मुकाबला करने की बजाय, अगर अपने प्रोडक्ट/सर्विस को अच्छा बनाने की कोशिश करेंगे तो हम ज्यादा तेजी से grow करेँगे। यह रूल personal life और business दोनों में लागू होता है।

Earning -: Business और Job में सिर्फ यही तो फर्क होता है कि Job में आपकी कमाई की लिमिट होती है जबकि बिज़नेस में इसका उल्टा होता है इसमें कमाई Limitless होती है।

अगर हम Event Management /  Wedding Planner की बात करे तो इसकी Earning, Per Event के हिसाब से होती है जिसके Minimum Earning 5 हजार से शुरू होती है और infinity तक इसकी लिमिट होती है।

यँहा पर आपको एक लिस्ट दी गयी है जिसकी मदद से आप अंदाज़ा लेगा सकते है कि कितनी Earning हो सकती है -

Earning Sources -: India के डिजिटल होने के साथ-साथ earning और learning दोनों के सोर्सेज भी बढ़ गए है आज-कल लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन earn कर रहे है।

इसी प्रकार इस बिज़नेस से भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कमाई कर सकते है।
1. Social Media (Youtube, Instagram, Tik-Tok)
2. Website
3. Management Consultant
4. Sponsered






























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